उत्तराखंड के पंचकेदार || Panch Kedar of Uttarakhand

 उत्तराखंड के पंचकेदार || Panch Kedar of Uttarakhand


श्री कैलाश और शिव जी हिमालय और हिमालय से बहने वाली अनगिनत धाराओं के स्वामी हैं। उत्तराखंड राज्य द्वारा वर्षों से उनकी पूजा की जाती रही है और उत्तराखंड का अस्तित्व और पहचान उन्हीं की देन है। हिमालय की योग भूमि प्राचीन काल से केदारखंड के नाम से प्रसिद्ध रही है और आज भी इसे केदारेश्वर के नाम से जाना जाता है। उत्तराखंड के लोग कम्बल के शिव की तलाश में यहां की खूबसूरती को देखना पसंद करते हैं, जिसमें उत्तराखंड के कई सिद्ध पीठ और भगवान शिव के पांच अंशों से बने पंचकेदार शामिल हैं।

kedar


पंचकेदार की कथा || Story of Panch Kedar


हिंदू धर्मग्रंथों के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति एक बार पंचकेदार के दर्शन करता है, तो उसके सभी कुल और पूर्वजों को जल अर्पित किया जाता है। पंचकेदार की कथा पांडवों के स्वर्गारोहण और केदारखंड में शिव के दर्शन से जुड़ी है। पौराणिक कथा के अनुसार, महाभारत युद्ध में विजय के बाद पांडवों पर वंश हत्या का पाप लगा था। भगवान कृष्ण ने उन्हें शिव के दर्शन करने की सलाह दी थी। स्वर्गारोहण के समय पांडव अलकनंदा के किनारे स्थित गुर्जर कर जाद क्षेत्र में पहुंचे और जगह-जगह शिव की स्तुति की। लेकिन भगवान शिव त्रिनेत्रधारी होने के कारण महिष रूप में अंतर्ध्यान हो गए और पांडव उन्हें देख नहीं पाए। भगवान शिव के शरीर के पांच भाग नेपाल और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में प्रकट हुए।


पंचकेदार के बारे में जानकारी || Information about Panch Kedar


केदारनाथ ( Kedarnath ): केदारनाथ रुद्रप्रयाग जिले में स्थित है। यह शिव का प्रमुख धाम है और पंचकेदारों में पहला स्थान है जहां शिव का शिवलिंग स्थापित है। यहां पूजा के दौरान शिला पर घी और चंदन का लेप लगाया जाता है क्योंकि भीम ने शिव की पीठ पकड़ने के कारण इस पर घाव कर दिए थे।

kedarnath



 मदमहेश्वर ( Madhyamaheshwar ): यह रुद्रप्रयाग जिले में समुद्र तल से 3497 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यहां शिव की नाभि की पूजा की जाती है और यह पंचकेदारों में महत्वपूर्ण स्थान है। इसे आज पौराणिक नाम मध्यमहेश्वर से मदमहेश्वर के नाम से जाना जाता है।

 मदमहेश्वर मंदिर || Madmaheshwar Mandir

Madhyamaheshwar


तुंगनाथ (Tungnath): यह मंदिर चौपाटा में स्थित है, जहां भगवान शिव की भुजाओं की पूजा की जाती है। तुंगनाथ रुद्रनाथ पर्वत की चोटी पर स्थित है और यहां शिव के अलावा पांच पांडवों के छोटे-छोटे मंदिर भी हैं। कहा जाता है कि स्वर्गारोहिणी पांडवों ने यहां शिव की पूजा की थी।

tungnath



रुद्रनाथ(Rudranath): समुद्र तल से 2290 मीटर की ऊंचाई पर स्थित रुद्रनाथ यात्रा पेट्रोल केस गांव से करीब 4 किलोमीटर की चढ़ाई के बाद शुरू होती है। यहां शिव के मुख्य शरीर की पूजा की जाती है और भगवान शिव, पार्वती और भगवान विष्णु का मंदिर पितृधार स्थान पर स्थित है।

rudranath



कल्पेश्वर ( Kalpeshwar) : कल्पेश्वर कल्पगंगा घाटी में स्थित है और प्राचीन काल में इसे हिरणावती के नाम से पुकारा जाता था। इस स्थान पर ध्यान बद्री का मंदिर भी है। कल्पेश्वर में शिव की जटा प्रकट हुई थी और यहीं पर पूजा की जाती है।


Kalpeshwar


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ